सिक्किम का पेकयोंग एअरपोर्ट

सिक्किम का पहला ग्रीनफ़ील्ड एअरपोर्ट

 यह भारत का 100 वां एअरपोर्ट है और सिक्किम का पहला. यह ऊँचाई पर बना भारत के पांचवें एअरपोर्ट में से एक है. यह भारत चीन सीमा से 60 किमी की दूरी पर स्थित है. इस एअरपोर्ट के बनने के पहले सबसे निकटतम एअरपोर्ट पश्चिम बंगाल का बागडोगरा एअरपोर्ट 124 किमी की दूरी पर था. यह गंगटोक के दक्षिण में 35 किमी की दूरी पर स्थित है. इसक उदघाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 सितम्बर 2018 को किया.

4500 फीट की ऊँचाई पर स्थित यह एअरपोर्ट तकनीकी का बेजोड़ नमूना है. इसकी रेनफोर्स्मेंट दीवाल की ऊँचाई 80 मीटर है जो दुनिया की सबसे अधिक ऊंची रेनफोर्स्मेंट दीवाल कही जाएगी. इसकी पूरी संरचना 600 करोड़ में पूरी हुई है. अभी एअरपोर्ट की बिल्डिंग में 100 यात्रियों के लिए जगह है. इसे एअरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया ने बनाया है.

यह साइल रेनफोर्स्मेंट और स्लोप स्टेबिलाइजेशन तकनीक को अपनाते हुए बनाया गया है. यह ग्रीनफ़ील्ड एअरपोर्ट 400 हैक्टेयर में फैला है.ग्रीनफील्ड एअरपोर्ट यानी यह ऐसी अनुपयोगी भूमि पर बनाया गया है जहाँ पर किसी तरह की तोड़-फोड़ या जोड़-तोड़ की जरुरत नहीं रहती. पर्वत के किनारों को "काटने और भरने" की तकनीक से तराशा गया है. इसी तकनीक का इस्तेमाल रेलवे इंजीनियरिंग में भी किया जाता है.

अभी यहाँ घरेलू उड़ानें ही आएँगी-जाएँगी लेकिन बाद में पडोसी देशों के लिए अन्तराष्ट्रीय उड़ानें भी शुरु की जाएंगी.

यह एअरपोर्ट नागरिक उड्डयन मंत्रालय की योजना यू डी ए एन-उड़ान (उड़े देश का आम नागरिक) के अंतर्गत बनाया गया है. जिसका उद्देश्य कम खर्च में एयरलाइन की सेवाएँ देना है.

इस एअरपोर्ट  की सुरक्षा सिक्किम पुलिस के हाथों में है. भारत चीन सीमा के पास होने से भारतीय सेना को अतिरिक्त सुविधा मिलेगी. वायुसेना भी अपने विमान यहाँ उतार पाएगी. सबसे पहली उड़ान अक्टूबर माह के पहले हफ्ते में स्पाइसजेट द्वारा पेकयोंग से कोलकाता के लिए उड़ान भरेगी.

भारत चीन संबंधों की दिशा में यह एक नया पड़ाव साबित हो सकती है.   

 

Focus Story

आयुष्मान भारत और निरामयम् योजना

 मध्यप्रदेश में 23 सितम्बर से आयुष्मान भारत योजना लागू हो गई है। प्रदेश में यह योजना आयुष्मान मध्यप्रदेश निरामयम् के नाम से लागू की गई है। योजना से प्रदेश के लगभग 1 करोड़ 37 लाख परिवारों को हर साल 5 लाख रूपये का नि:शुल्क कैशलेस स्वास्थ्य सुरक्षा कवच मिल गया है।

लोकपाल विधेयक

राज्यसभा में पारित होने के बाद लोकपाल विधेयक १८ दिसंबर को लोकसभा में भी पारित हो गया है। अब राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के बाद यह विधेयक कानून के रूप में सामने आ जाएगा।लोकपाल के दायरे में एक मामूली सरकारी कर्मचारी से लेकर प्रधानमंत्री तक को लाया गया है।

भारत रत्‍न

 भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है भारत रत्न। यह सम्मान राष्ट्रीय सेवा के लिए दिया जाता है। इन सेवाओं में कला, साहित्य, विज्ञान, सार्वजनिक सेवा और खेल शामिल है। इस सम्मान की स्थापना 2 जनवरी 1954 में भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति श्री राजेंद्र प्रसाद द्वारा की गई थी। 

सीरिया का संकट

सीरिया में आज गृहयुद्ध के हालात हैं जिसे हम सीरियाई संकट भी कह सकते हैं| इसका मुख्य कारण है 1963 से चले आ रहे "बाथ पार्टी" के शासन का अंत करने के लिए पार्टी विरोधियों का विद्रोह| विरोधियों की प्रमुख माँगों में से एक माँग है राष्ट्रपति बशर अल असद का पद से त्याग पत्र, जो कि 1971 से सत्ता में हैं|

फेलिन तूफान

बंगाल की खा़डी में 11 अक्टूबर 2013 को उठे उष्णकटिबंधीय चक्रवात को फेलिन नाम दिया गया है। फेलिन का अर्थ सफायर (नीलम) होता है। ये शब्द थाइलैंड का है। जापान के मौसम विज्ञान विभाग ने 4 अक्टूबर को इसे थाइलैंड की खाड़ी में मॉनिटर करना शुरू किया। इसके बाद पश्चिमी पैसिफिक बेसिन होता हुआ अंडमान सागर पहुंचा।